April 19, 2024

उत्तराखंड: कोविड-19 के नये दिशानिर्देश जारी, सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने आमजन से की यह अपील..

1 min read

Uttarakhand News: डॉ० आर० राजेश कुमार, स्वास्थ्य सचिव ने आज सचिवालय स्थित अपने कार्यालय से प्रदेश में सभी 13 जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ वर्चुवल माध्यम से कोविड- 19 और उत्तराखण्ड स्वास्थ्य रोजगार सृजन कार्यक्रम की तैयारी के सम्बंध में समीक्षा की।

समीक्षा में सर्वप्रथम 23 दिसम्बर 2022 को मुख्य सेवा सदन मुख्यमंत्री आवास पर होने वाले कार्यक्रम की सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ समीक्षा की और कार्यक्रम के माध्यम से नवनियुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाना है।

इसके उपरांत सचिव स्वास्थ्य ने कोविड- 19 की समीक्षा करते हुए यह बताया कि, वर्तमान में विश्व के कई देशों जैसे- जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में कोविड-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। कोविड- 19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव डॉ० आर० राजेश कुमार ने बताया कि, कोविड- 19 वायरस के स्वरूप में निरंतर परिवर्तन होता रहता है और समय – समय पर नये वैरियंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं, ऐसे में मौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। इसी क्रम में कोविड-19 के संदिग्ध और पुष्ट मामलों को शीघ्र चिन्हित करने, आईसोलेशन, परीक्षण एवं प्रबंधन हेतु भारत सरकार द्वारा जून 2022 में Operational Guideline for Revised Surveillance Strategy in context of Covid-19 जारी की गाईडलाईन के अनुरूप सभी जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने अपने जनपदों में कोविड – 19 वैरिएंट सम्बंधित बचाव एवं नियंत्रण की तैयारी करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने आम जन से भी यह अपील की है कि, किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्कता नहीं है और समय-समय पर सरकार द्वारा दिये जाने वाले दिशानिर्देशों का पालन करें।

बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, डॉ० सरोज नैथानी निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, डॉ० विनीता शाह निदेशक, स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ० शिखा जंगपांगी, निदेशक स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ० मनोज उप्रेजी, मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून, डॉ0 अजय कुमार नगरकर डॉ० पंकज कुमार, डॉ० तुहीन सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी / कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रदेश के सभी सीएमओ को जारी आदेश में कहा गया है कि, उपर्युक्त विषयक सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के पत्र संख्या D.O No. Z.28015/182/2021-DMCell दिनांक 20.12.2022 (संलग्न) का संदर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें जिसके द्वारा अवगत कराया गया है कि वर्तमान में विश्व के कई देशों यथा जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में कोविड-19 रोगीयों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गयी है। कोविड- 19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है। कोविड – 19 वायरस के स्वरूप में निरन्तर परिवर्तन होता रहता है एवं समय – समय पर नये वैरिएंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं, अतः मौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

उपरोक्तानुसार भारत सरकार द्वारा प्रदत निर्देशों के क्रम में कोविड- 19 जॉच में RTPCR द्वारा पॉजिटिव पाए गए सभी रोगियों के सैंपल Whole Genome Sequence (WGs) जांच हेतु राजकीय दून मेडिकल कॉलेज, देहरादून को प्रेषित करना सुनिश्चित किया जाये एवं WGS जांच हेतु प्रेषित सभी सैंपलों की सूचना अनिवार्य रूप से आई०डी०एस०पी० के अंतर्गत Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल में प्रविष्ट किया जाये ।

वहीं सभी जिलाधिकारियों को यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं:

[gview file=”https://bharatjan.com/wp-content/uploads/2022/12/Covid-19-All-DMs.pdf”]

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.