July 14, 2024

उत्तराखंड: भारतीय सेना ने JCO, OR भर्ती प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, कर्नल ने दी नए नियम की जानकारी

1 min read

पिथौरागढ़: कर्नल अमिय त्रिपाठी द्वारा एआरओ कैंपस परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि, भारतीय सेना ने जेसीओ/ओआर (JCO/OR) के भर्ती प्रक्रिया में एक युगांतकारी बदलाव किया है। भर्ती प्रक्रिया अब तीन चरणों में होगी।

पहले चरण में सभी अभ्यार्थियों को www.joinindianarmy.nic.in (JIA वेबसाइट) में ऑनलाइन पंजीकरण कर ऑनलाइन एप्लीकेशन या आवेदन जमा करना होगा और उसके बाद एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) में भाग लेना होगा।

दूसरे चरण में चुनिंदा अभ्यार्थियों को उनके निर्धारित आर्मी भर्ती कार्यालय द्वारा भर्ती रैली के लिए अलग-अलग स्थानों पर बुलाया जाएगा, जहां पर उनका फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) कराया जाएगा।

अंतिम चरण में चुनावी अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होगा।

आर्मी भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 16 फरवरी, 2023 से 15 मार्च, 2023 तक खुली है। अभ्यर्थी पंजीकरण करने के लिए अपना आधार कार्ड या दसवीं के डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का शुल्क ₹500 है, जिसमें से शुल्क का 50% भाग भारतीय सेना द्वारा वहन किया जाएगा। अभ्यर्थी यह शुल्क इंटरनेट बैंकिंग यूपीआई, भीम या अन्य किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थी को पंजीकृत तभी माना जाएगा, जब उसका शुल्क भुगतान सफलतापूर्वक हो गया हो और अनुक्रमांक नंबर भी जनरेट हो गया हो क्योंकि भर्ती रैली की सभी प्रक्रियाओं में अनुक्रमांक नंबर का होना अत्यावश्यक है।पारदर्शिता के उद्देश्य से निरंतर स्वचालन प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए जॉइन इंडियन आर्मी वेबसाइट को अब डिजीलॉकर के साथ जोड़ दिया गया है।

संपूर्ण भारत में 176 स्थानों पर एक साथ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अभ्यर्थी पंजीकरण के समय 5 परीक्षा केंद्रों का चयन करेंगे, जिसमें से एक परीक्षा केंद्र परीक्षा हेतु नियुक्त किया जाएगा। अभ्यार्थियों की मदद के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को वीडियो के माध्यम से बताया गया है जो जॉइन इंडियन आर्मी वेबसाइट तथा यूट्यूब पर उपलब्ध है।

ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र जरूरी है जोकि जॉइन इंडियन आर्मी वेबसाइट में परीक्षा से 10 से 14 दिन पूर्व उपलब्ध होंगे, इसकी सूचना सभी अभ्यार्थियों को एसएमएस द्वारा उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर और ईमेल पर भेज दी जाएगी, प्रवेश पत्र पर परीक्षा केंद्र तथा उनका पता होगा।

ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जोकि बहुत सरल प्रक्रिया है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि पाठ्यक्रम तथा परीक्षा के पैटर्न में कोई तब्दीली नहीं की गई है। अभ्यार्थियों को ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया को समझने के लिए और अपने आपको तैयार करने के लिए व अलग-अलग वर्गों के लिए अभ्यास परीक्षा विकसित किए गए हैं और उनका लिंक www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी अपने घर में ही बैठकर इन अभ्यास परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं, इन अभ्यास परीक्षाओं में भाग लेते समय अभ्यार्थियों को कंप्यूटर का वही स्क्रीन दिखेगा जो कि उन्हें परीक्षा वाले दिन परीक्षा केंद्र में दिखेगा। यह अभ्यास परीक्षा अभ्यार्थी अपने मोबाइल पर दे सकते हैं।

सामान्य चयन परीक्षा(CEE) में चयनित अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए भर्ती रैली में बुलाया जाएगा और सामान्य प्रवेश परीक्षा तथा फिजिकल टेस्ट के अंक जोड़कर अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाएगी।

अभ्यर्थियों को पूरी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का संदेह होने पर उनकी मदद के लिए एक सहायता केंद्र स्थापित किया गया है जो कि www.joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध है ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से संबंधित अगर किसी भी अभ्यर्थियों का कोई सवाल है तो वह फोन नंबर 05964 297 850 पर कॉल करके स्पष्ट कर सकते हैं।

भर्ती रैली की प्रक्रिया में परिवर्तन का मुख्य केंद्र बिंदु भर्ती रैली के दौरान वर्जित संज्ञानात्मक पहलू की तरफ है। इस परिवर्तन की वजह से भर्ती रैली के दौरान अमूमन जो ज्यादा भीड़ देखी जाती है वह काफी हद तक कम हो जाएगी और प्रशासनिक व्यवस्थाओं में काफी कटौती होगी, भर्ती की प्रक्रिया काफी सुव्यवस्थित, अभ्यर्थियों को सरल तरीके से परीक्षा में भाग लेने के लिए सुविधा तथा देश भर में वर्तमान तकनीकी उन्नति के स्तर के तुल्यकालिक होगी।

कर्नल अमित त्रिपाठी ने कहा कि, भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से स्वायत है और इस प्रक्रिया में मानव हस्तक्षेप न्यूनतम या न के बराबर है, अभ्यर्थियों दलालों के चक्कर में न पड़े क्योंकि वह किसी भी प्रकार से उनकी मदद नहीं कर सकते हैं। भारतीय सेना में भर्ती की प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष, बिना भेदभाव के और योग्यता पर आधारित है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जनपद पिथौरागढ़ के अंदर भी भर्ती परीक्षा केंद्र बनाने की मांग उच्चाधिकारियों से की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.