April 13, 2024

भारी बरसात में मैदान में उतरी एसएसपी श्वेता चौबे, कांवड़ यात्रा का जायज़ा लेकर दिए यह महत्वपूर्ण निर्देश

लक्ष्मणझूला/पौड़ी : भारी बरसात व कांवड़ यात्रा में बढ़ती श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते आज 12 जुलाई 2023 को एसएसपी पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा महत्वपूर्ण तथा संवेदनशील स्थानों जैसे पशुलोक बैराज, मौनी बाबा चौराहा, रामझूला, जानकीपुल, गरुड़चट्टी, परमार्थ घाट, वानप्रस्थ घाट इत्यादि स्थानों पर तैनात ड्यूटी का निरीक्षण किया गया। एसएसपी महोदया द्वारा कांवड़ ड्यूटी में तैनात कार्मिकों को महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए।

एसएसपी श्वेता चौबे ने कहा कि प्रदेश में हो रही भारी बारिश के साथ ही भारी संख्या में शिवभक्त, नीलकंठ में जलाभिषेक के लिए पधार रहे है एवं डाक कांवडियों की संख्या में भी निरंतर इजाफा हो रहा है जिसके चलते यातायात संचालन एक बहुत बड़ी चुनौती है। अतः यातायात ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को निर्देशित किया गया कि सभी संयम और विनम्रता के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करेंगे जिससे कि कांवड़ यात्रा में आये कांवड़िये एवं शिवभक्त आसानी से अपने गंतव्य को प्रस्थान कर सके।

एसएसपी श्वेता चौबे ने निर्देशित किया कि भारी बारिश के कारण पैदल मार्ग अत्यधिक जोखिमपूर्ण हो गये है, अतः ड्यूटी में लगे कार्मिक कांवड़ियों को इस बावत अनाउंसमेंट कर सचेत करते रहे। यात्रा मार्ग पर मलबा आने पर संबंधित इकाइयों से समन्वय स्थापित कर न्यूनतम समय में बाधित मार्ग को खुलवाकर कांवड़ियों हेतु सुगम बनाया जाए। किसी प्रकार का विलम्ब न किया जाए। भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में लगातार पत्थर गिरने अथवा मलबा आने का भय बना रहता है, अतः ड्यूटी पर तैनात कर्मी लाउड हेलर अथवा पी.ए. सिस्टम से कांवड़ियों को सावधान/सूचित करते रहेंगे। भारी वर्षा के कारण नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, अतः घाटों पर तैनात कर्मी मुस्तैदी से घाटों पर नजर बनाए रखेंगे। कांवड़ियों को स्नान के दौरान विशेष सावधानी बरतने हेतु भी आगाह करते रहें।

एसएसपी श्वेता चौबे ने निर्देशित किया कि खोया पाया केंद्र में तैनात कार्मिक किसी भी घटना की सूचना पर तत्काल प्रतिक्रिया कर त्वरित कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। मानवता को सर्वोपरि रखकर पीड़ित व असहाय लोगों की हर सम्भव मदद हेतु प्रयासरत रहे। यात्रा के दौरान कावड़ियों की किसी भी आपात स्थिति के लिए एम्बुलेंस, दमकल, क्रेन, हिल पेट्रोल, मोबाइल पेट्रोल इत्यादि पर नियुक्त कार्मिक त्वरित कार्यवाही करेंगे। चूंकि मौसम प्रतिकूल है,पैदल मार्ग भी लम्बा है व कांवड़ियों की संख्या भी अत्यधिक है तो ऐसे में कांवड़ियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने की प्रबल सम्भावनाएं है। कांवड़ियों को यदि ऐसी कोई भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होती है तो ड्यूटीरत कार्मिम तुरन्त प्राथमिक उपचार देने का प्रयास करें और यथासम्भव जल्द से जल्द उपचार हेतु अस्पताल पहुंचाए। ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों को कर्तव्यों का दृढ़तापूर्वक पालन करने, नशे का सेवन न करने, दर्शन हेतु आने वाले सभी श्रद्धालुओं से विनम्रतापूर्वक व्यवहार करने हेतु निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.