May 22, 2024

बारिश से बुझी जंगलों में लगी आग, वन विभाग ने ली राहत की सांस

देवाल (चमोली)। पिछले एक पखवाड़े में पूर्वी पिंडर रेंज देवाल के जंगल में लगी भीषण आग, बुधवार की देर सायं क्षेत्र में हुई बारिश से बुझ गई है। वन विभाग ने अब राहत की सांस ली है, वही वातावरण में फैला धूआं भी छटने लगा है।

जंगलों में लगी आग के कारण देवाल क्षेत्र से दस से अधिक जंगल आग से जल कर राख हो गए हैं लाखों की वन संपदा स्वाहा हो गई है। क्षेत्र के मेलमीडा, पोखरी, गाड़, रैन, पलवरा, ग्वानीखरक, फैटी, चौड, लिगडी, हरनी, नवाली सहित सरकोट क्षेत्र के जंगलों में आग भड़की हुई थी। इन जंगलों को बुझाने में वन विभाग और ग्रामीण लगे थे। हवा तेज बहने से आग पर काबु नहीं पाया जा रहा था।  प्रधान संघ के पूर्व अध्यक्ष पुष्कर फरस्वाण ने बताया है कि बुधवार देर सायं और गुरुवार को हुई झमाझम बारिश से जंगलों में लगी आग लगभग बुझ गई है। आग के कारण चारों ओर फैला धुआं भी अब कम होने लगा है जिससे बीमारियों के खतरे की संभावना भी कम होने लगी है।

इधर वन क्षेत्राधिकारी पूर्वी पिंडर रेंज देवाल हरीश थपलियाल ने बताया है कि पूर्वी व मध्य पिंडर रेंज के लगी जंगलों में लगी आग बारिश के कारण बुझ गयी है। उन्होंने जंगल में आग लगाने वालो  की सूचना  वन विभाग को देने वाले को इनाम देने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.