April 14, 2024

देहरादून पुलिस ने आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा लगाने वाले 06 लोग किए गिरफ्तार, खाते कराये फ्रीज

1 min read

देहरादून: देहरादून के रायपुर थाना पुलिस को आईपीएल सट्टे मामले में बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने आईपीएल मैच में आनलाईन सट्टा लगाने वाले 03 मुख्य बुकी सहित कुल 06 नफर अभियुक्तो को पुलिस गिरफ्तार किया। अभियुक्तों के विभिन्न बैको के पाँच खातो में सट्टे के कुल सात लाख पैंसट हजार रूपये फ्रीज कराये गए, साथ ही सट्टे में प्रयुक्त 09 मोबाइल फोन भी पुलिस ने सीज किये। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि, गिरफ्तार इरशाद खान, सलीम व आसिफ तीनों पार्टनर के रूप में सट्टे बुके का काम करते हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के निर्देशानुसार वर्तमान में जनपद में सट्टेबाजी की रोकथाम लगाये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान को सफल बनाये जाने हेतु प्राप्त निर्देशों के क्रम में पुलिस अधीक्षक अपराध व पुलिस अधीक्षक नगर के मार्गदर्शन और क्षेत्राधिकारी रायपुर के निकट पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी रायपुर द्वारा लगातार सट्टेबाजों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।

इसी क्रम में थानाध्यक्ष रायपुर को सूचना प्राप्त हुयी कि, लक्ष्मी देवी स्कूल से पहले रोड़ के किनारे एक घर के बरामदे में कुछ लोग खड़े होकर आईपीएल मैच में आँनलाईन सट्टा लगा रहे है। सूचना पर थानाध्यक्ष रायपुर द्वारा पुलिस टीम गठित कर लक्ष्मी देवी स्कूल से पहले रोड़ के किनारे पहुंचे तो एक घर के बरामदे में हल्की लाईट की रोशनी में 06 लड़के खडे थे, जो एक दूसरे से 500 व 1000 रुपये ऑनलाइन लगाने की बाते कर रहे थे, जिस पर पुलिस टीम ने उक्त 06 लडकों को मौके पर पकड लिया।

पकड़े गए युवकों का नाम पता पूछते हुये जामा तलाशी ली गयी तो उन लड़को ने अपने नाम इरशाद खान, सलीम, आसिफ, शोयब, वसीम और योगेश वर्मा बताया। जिनके कब्जे से आनलाईन सट्टा लगाने में इस्तेमाल किये जा रहे कुल 09 मोबाइल फोन व 25900/-रू0 नगद बरामद किये गये और अभियुक्त गणों के पांच खातों में सट्टे के कुल 765000/-रूपये (सात लाख पैंसट हजार रूपये) फ्रीज कराये गये।

पुलिस ने अभियुक्तगणों के खिलाफ थाना रायपुर में धारा 13 जुआ अधिनियम के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है, अभियुक्तों को समय से न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा ।

पूछताछ का विवरण

पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि, हम लोग मोबाईल फोन के जरिये गो एक्सचेंज की साईट पर जाकर आँनलाईन सट्टा खिलवाते है और अपने नीचे के लोगो से पैसे लेकर बुकी का काम करते है। हमनें गो एक्सचेंज की आई0डी0 एवं लिंक फिरोज अहमद निवासी करौदा कोतवाली जिला बिजनौर से प्राप्त की है। हम लोग योगेश मिश्रा, शैलेन्द्र उर्फ मास्टर आदि से ऑनलाइन ही बाईस हजार रुपये में एक लाख प्वाँइट खरीदते है और उसके बाद आगे लोगो को आँनलाईन प्वाईट बेचकर उनसे रुपये लेकर सट्टा खिलवाते है, जिससे हमें लाभ प्राप्त होता है। हम लोग प्वाँइट खरीदने हेतु योगेश मिश्रा एंव शैलेन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन गूगल पे के माध्यम से पैसा डलवाते है। आजकल आईपीएल चल रहे है तो हम लोग आईपीएल क्रिकेट में सट्टा लगा रहे थे।

अपराध करने का तरीका

अभियुक्त इरशाद खान, सलीम व आसिफ तीनों पार्टनर के रूप में सट्टे बुकी का काम करते हैं। इन तीनों बुकी के ऊपर इनके बॉस काम करते हैं, तीनों सटोरियों द्वारा पार्टनरशिप में गो एक्सचेंज नामक इलीगल ऐप में अपना ऑनलाइन अकाउंट खोला गया है ,जहां पर से यह अपने बॉस से रू0 22000 के 100000 पॉइंट खरीदते हैं और उन पॉइंट्स के द्वारा अलग-अलग छोटे सटोरियों/पंटर आदि से सट्टा खिलवाते हैं तीनों सटोरियों द्वारा अपनी आईडी से गो एक्सचेंज का लिंक देकर अन्य लोगो से आईडी पासवर्ड बनवाते हैं उसके बाद अपने प्वाइंट्स उनको पैसों में बेचते हैं, यह तीनों अपराधी पैसा कैश/गूगल पे के माध्यम से आगे अपने बॉस को भेजते हैं अगर पंटर या छोटा सटोरी जीत जाता है तो यह तीनों अपराधी उनको पैसा देते हैं। इनके द्वारा रू0 22000 में 100000 पॉइंट खरीदे जाते हैं और जब यह अपने नीचे छोटे सटोरी को पॉइंट्स बेचते हैं तो यह एक रुपए का 1 पॉइंट बेचते हैं व अनुचित लाभ कमाते है, अब तक तीनों अभियुक्त गण के बॉस के रूप में शैलेंद्र,फिरोज, योगेश मिश्रा व जितेंद्र के रूप में पहचान हुई है जिस के संबंध में विवेचना जारी है। उपरोक्त शैलेंद्र फिरोज, योगेश मिश्रा व जितेंद्र से संबंधित लिंक बैंक अकाउंट को फ्रीज कराया गया है।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त:

1- इरशाद खान पुत्र निजाम खान निवासी गली नं0 15 भगत सिंह कालोनी अधोईवाला थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र- 48 वर्ष।

2- सलीम पुत्र अकबर निवासी लास्ट इंदर रोड़ पूरण बस्ती थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र- 32 वर्ष।

3- आसिफ पुत्र अंजार निवासी लास्ट इंदर रोड़ संजय काँलोनी थाना डालनवाला जनपद देहरादून उम्र- 30 वर्ष।

4- शोयब पुत्र मो0 अनवर निवासी गली नं0 09 भगत सिंह कालोनी थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र- 23 वर्ष।

5- वसीम पुत्र महबूबा निवासी भगत सिंह चौक अधोईवाला थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र 32 वर्ष

6- योगेश वर्मा पुत्र राज कुमार वर्मा निवासी 64/1 चन्दन नगर निकट एचपी पेट्रोल पम्प थाना कोतवाली नगर जनपद देहरादून उम्र- 34 वर्ष।

बरामद माल का विवरण

1- अभियुक्त गणों द्वारा आनलाईन सट्टे लगाने में इस्तेमाल किये जा रहे 09 मोबाइल फोन
2- 25900/-रूपये नगदी
3- नगदी फ्रीज 765000/-रूपये (सात लाख पैंसट हजार रूपये विभिन्न बैंक खातों
आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है ।

मार्गदर्शन/पर्यवेक्षण अधिकारी

1- सर्वेश पंवार पुलिस अधीक्षक अपराध जनपद देहरादून
2- सरिता डोबाल पुलिस अधीक्षक नगर देहरादून
3- डी0सी0 ढौंडियाल क्षेत्राधिकारी रायपुर देहरादून

पुलिस टीम

टीम प्रभारी- कुन्दन राम थानाध्यक्ष थाना रायपुर देहरादून

1- नवीन जोशी व0उ0निरी0 थाना रायपुर देहरादून
2- उ0निरी0 रमन बिष्ट थाना रायपुर देहरादून
3- उ0नि0 राजीव धारीवाल थाना रायपुर देहरादून
4- कानि0 84 सौरभ वालिया
5- कानि0 1745 सन्तोष कुमार
6- कानि0 1199 प्रमोद कुमार
7- कानि0 1086 धीरेन्द्र सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.