February 21, 2024

जल्द बनेगा चमोली जनपद का विनायक धार – कसबीनगर मोटर मार्ग

1 min read

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया टीम के सदस्य और राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट सतीश लखेड़ा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से चमोली जिले के बहुप्रतीक्षित विनायक धार से कसबी नगर (लगभग 4.5 किलोमीटर) मोटर मार्ग को लेकर भेंट की।

उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि चमोली जनपद के गैरसैण और थराली विकासखंड के बीच विनायकधार से कसबी नगर के बीच 4.5 किलोमीटर मोटर मार्ग का निर्माण ना होने से स्थानीय लोगों को लगभग 140 किलोमीटर घूम कर आना पड़ता है। जबकि दोनों क्षेत्रों के बीच शादी- ब्याह, व्यापार, सामाजिक व धार्मिक संबंधों के नाते निरंतर पैदल मार्ग से आवागमन होता आया है है। वन विभाग की अनेक आपत्तियों का निराकरण भी हो चुका है।

सतीश लखेडा ने कहा कि उन्होंने स्वयं विधायकधार जाकर इस क्षेत्र का भौतिक निरीक्षण किया है। पूर्व में भी मुख्यमंत्री जी द्वारा इस मार्ग हेतु आदेश किए गए थे, किंतु अपेक्षित प्रगति न होने के कारण पुनः मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेकर लोक निर्माण विभाग के सचिव को फोन पर इस इस मोटर मार्ग की निर्माण प्रक्रिया हेतु निर्देश दिए एवं साथ ही लिखित आदेश भी जारी किए।

अपेक्षा है कि लंबे समय से आंदोलित दोनों घाटियों की जनता को राहत मिलेगी और इस मोटर मार्ग का निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। यह मार्ग सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है जो सीधे गढ़वाल कुमाऊं के बीच की दूरी को भी कम करता है। इस मार्ग के निर्माण से भवन निर्माण सामग्री से लेकर अनेक वस्तुओं के ढुलान और लागत में भारी कमी आएगी। क्योंकि थराली क्षेत्र रामनगर मंडी से डेढ़ सौ किलोमीटर निकट हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.