April 18, 2024

बाल संरक्षण गृह की नाबालिका से दुष्कर्म का मामला, रेखा आर्य के निर्देश पर निलंबन की कार्रवाई

देहरादून। हल्द्वानी के बाल संरक्षण गृह में एक नाबालिक लड़की से दुष्कर्म के मामले का संज्ञान महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने लिया है,जिसके बाद उनके द्वारा कड़ी कार्रवाई देखने को भी मिली है। मामले में शुक्रवार रात हल्द्वानी कोतवाली में संस्थान की दो महिला कर्मचारी समेत अन्य के खिलाफ पॉक्सो व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है । बीती दोनों बाल संरक्षण गृह के निरीक्षण को पहुंची एक न्यायिक अधिकारी को नाबालिक ने अपनी पीड़ा बताई तब मामले का खुलासा हुआ। जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य रविंद्र रौतेला की ओर से दी गई तारीख के मुताबिक संरक्षण गृह की दो महिला कर्मचारी नाबालिक को केंद्र से बाहर दूसरी जगह ले गई आरोप है कि इस दौरान उसके साथ दुष्कर्म किया गया ऐसा एक दो नहीं बल्कि कई बार किया गया मामले में हल्द्वानी कोतवाली में आरोपी कर्मचारी दीपा और गंगा समेत अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा के निर्देश पर मामले में तत्काल प्रभाव से निम्न कार्यवाही की गई है।

1. दीपा आर्या, अनुसेवक, जिला शरणालय एंव प्रवेशालय, हल्द्वानी को आरोपों के आधार पर तत्कालिक प्रभाव से निलम्बित किया गया है।

2. महिला कल्याण एवं पुर्नवास केन्द्र, हल्द्वानी में होमगार्ड विभाग के माध्यम से तैनात गंगा को तत्काल प्रभाव से विभाग को वापस किया गया है।

3. प्रकरण पर त्वरित संज्ञान लेते हुए प्रकरण विशेष की निष्पक्ष विभागीय जांच हेतु दो सदस्य समिति का गठन कर दिया गया है।

विभाग द्वारा तत्काल एक्शन लिया गया है जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी और पुलिस जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसमें माननीय न्यायालय द्वारा फैसला किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.